Virat Kohli Records in Cricket History

Virat Kohli Records in Cricket History

टीम इंडिया के कप्तान रन मशीन विराट कोहली मौजूदा समय में दुनिया के सबसे सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज माने जाते हैं। आये दिन क्रिकेट के मैदान पर कोहली नए-नए कीर्तिमान स्थापित करते जा रहे हैं। जिस तरीके से भारतीय टीम के कप्तान क्रिकेट के मैदान पर नए-नए रिकार्ड्स बनाते जा रहे हैं। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के 10 अनोखें रिकार्ड्स। 

1. विराट कोहली ने हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरिज में सबसे तेज दस हजार रन पूरा किये हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था। सचिन तेंदुलकर ने वनडे में दस हजार रन पूरा करने के लिए 259 पारियां खेली थी। लेकिन कोहली ने 205 पारियों में ही यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

2. गेंदों और समय के लिहाज से भी विराट कोहली ने सबसे तेज दस हजार रन पूरा किये हैं। कोहली ने 213 मैचों में, 1813 गेंदों पर और अपने डेब्यू के 10 साल 67 दिनों के अंदर ही दस हजार रन वनडे मैच में पूरा किया।

3. विराट कोहली एक कैलेंडर वर्ष में सबसे तेज 1000 रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में शामिल हैं। विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ विशाखापत्तनम वनडे में 157 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली थी।जिसकी बदौलत कोहली ने 11 वनडे इंटरनेशनल में 1000 रन पुरे कर लिये। इससे पहले ये रिकॉर्ड हसीम आमला के नाम था।

4. वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में विराट कोहली ने साल 2018 में 1000 टेस्ट रन पूरे किए थे।इसके साथ ही विराट कोहली लगातार 3 साल में 1000 से ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय कप्तान की सूची में शामिल हो गए हैं।

5. विराट कोहली टेस्ट में सबसे तेजी से 24 शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए। विराट कोहली ये कारनामा 123वी पारी में किया था। इस सूची में सबसे ऊपर ब्रेडमेन का नाम शामिल है।जिन्होंने महज 66 पारियों में ये रिकॉर्ड अपने नाम किया था।

6. इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर कप्तान शतक लगाने के मामले में विराट कोहली 33 शतकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं। इस सूची में 41 शतकों के साथ रिकी पोंटिंग पहले स्थान पर बने हुए हैं।

7. वनडे इंटरनेशनल में बतौर कप्तान विराट कोहली ने 14 शतक जड़े हैं। बतौर भारतीय कप्तान वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड भी विराट कोहली के नाम है।

8. इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने की बात करे तो विराट कोहली चौथे स्थान पर हैं। कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 62 शतक बनाये हैं।जिसमें 38 वनडे और 24 टेस्ट शतक शामिल हैं। इस सूची 100 शतकों के साथ सचिन तेंदुलकर पहले स्थान पर बने हैं।

9. विराट कोहली भारतीय सरजमी पर सबसे तेज 4000 वनडे रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में शीर्ष स्थान पर हैं। विराट कोहली ने ये उपलब्धि 78वी पारी में हासिल की थी। इससे पहले यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था। सचिन तेंदुलकर ने 92वे पारियों में 4000 वनडे रन भारतीय सरजमी पर बनाये थे।

10. वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे श्रृंखला में जीत के साथ भारतीय कप्तान विराट कोहली ने एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया था।विराट कोहली इस सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए उन्हें मैन ऑफ सीरिज के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।

हेलो दोस्तों अगर आप क्रिकेट से जुड़े अपडेट्स, Cricket News, IPL News, Cricketer Biography के बारे में पढना चाहते हैं तो आप मेरे Telegram Channel को Join कर लें.
Telegram Link- Click Here

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ